Wednesday, November 30, 2016

Whistle Blower Protection Bill, 29 March 2012, अरविंद केजरीवाल



      लगता है इस काँग्रेस सरकार को और इस देश के सभी सांसदों को लगता है भारत एक हमेशा ही सोने वाले मूर्खों का देश है। हम कुछ लोग शर्म से ये सच स्वीकारते हैं और कुछ गर्व से। उदाहरण देखियेमूर्ख जनता के बुद्धिमान सांसदों का करतब -- 
अरविंद केजरीवाल के ही शब्दों में -- "29 मार्च 2012 को काँग्रेस पार्टी की भारत सरकार ने बिना चर्चा के कुछ ही मिनटों में दो बिल पास किए। उनमे से एक है Whistle Blower Protection Bill ये भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वालों को संरक्षण देने की वजाय उनको ज्यादा प्रताड़ित करने के लिए बनाया गया है। अभी तक अगर कोई भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठता था तो वो कहीं जाके कम से कम शिकायत कर लेता था। उसके ऊपर फिर माफिया तरह तरह से उसे प्रताड़ित करते थे और कई बार तो उनकी हत्या कर दी जाती थी। इससे लोगों को संरक्षण देना तो दूरइस कानून मे लिखा है यदि कोई भ्रष्टाचार के खिलाफ शिकायत करेगायदि उसकी शिकायत में पर्याप्त सबूत नहीं होंगे तो उसे दो साल के लिए जेल में डाल दिया जाएगा। तो ये भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वालों को सरक्षण देने के लिए बनाया है कि उनकी आवाज कुचलने के लिए बनाया है?

सरकार की नियत में खोट हैसरकार अच्छे बिल लाना ही नहीं चाहती। सरकार जो भी कदम उठा रही हैउससे भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिल रहा है और दुख की बात ये है की संसद भी सरकार के ऐसे लाये हुये बिलों पर अपना ठप्पा लगा कर पास करती जा रही है।"





 बहुत संभव है कि कुछ दिनों में ये vedio या blog बंद हो जाए।

No comments:

Post a Comment

लिखिए अपनी भाषा में